Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest


 

 


 

 

 


भारत पशुपालन व मत्स्य पालन में क्रांतिकारी परिवर्तन का आगाज करेगा : आनंद

पटना (न्यूज़ सिटी)। बिहार बीजेपी प्रवक्ता डॉ निखिल आनंद ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत पशुपालन, दुग्ध उत्पादन, मत्स्य पालन के क्षेत...


पटना (न्यूज़ सिटी)। बिहार बीजेपी प्रवक्ता डॉ निखिल आनंद ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत पशुपालन, दुग्ध उत्पादन, मत्स्य पालन के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन का आगाज करेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणाएं इसकी बानगी है। वही निखिल आनंद ने प्रधानमंत्री के आह्वान पर वित्त मंत्री द्वारा घोषित आर्थिक रोडमैप की प्रशंसा की है।









साथ ही निखिल आनंद ने कहा कि फुट एंड माउथ डिजीज और ब्रुसेलोसिस के लिए राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम 13,343 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह मवेशी, भैंस, भेड़, बकरी और सुअर की आबादी (कुल 53 करोड़ पशुओं) और मुंह रोग के लिए ब्रुसेलोसिस के लिए 100 फीसदी टीकाकरण सुनिश्चित करता हैं। अब तक ढेढ़ करोड़ गायों और भैंसों को टैग कर टिका लगाया गया। यही नही देशके उच्च दूध उत्पादन वाले कई क्षेत्रों में डेयरी में निजी निवेश और डेयरी प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन और पशु चारा बुनियादी ढांचे में भी निजी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। 15000 करोड़ रुपए की एक पशुपालन अवसर चना विकास निधि की घोषणा की गई है और मुख्य कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए संयंत्र स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।


No comments