Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

 









 

केन्द्रीय विद्यालय खगौल में विद्यार्थियों के आनलाईन चित्रकला प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

पटना (न्यूज सिटी)। इस समय पूरा विश्व कोरोना संकट से जूझ रहा है। इस महामारी से निबटने में हमारे कर्मवीर डॉक्टर, नर्स, पुलिस, सैनिक एवं सफाई क...


पटना (न्यूज सिटी)। इस समय पूरा विश्व कोरोना संकट से जूझ रहा है। इस महामारी से निबटने में हमारे कर्मवीर डॉक्टर, नर्स, पुलिस, सैनिक एवं सफाई कर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर निरंतर सेवा में लगे हुए हैं। इन योद्धाओं के प्रति अपना आदर और सम्मान प्रदर्शित करने के क्रम में केन्द्रीय विद्यालय, खगौल द्वारा अपने विद्यार्थियों के लिए एक आनलाईन चित्रकला प्रदर्शनी सह प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसका विषय है –“ कोरोना से जंग, परिवार के संग”। इस प्रतियोगिता में माध्यमिक खंड के साथ साथ प्राथमिक खंड के बच्चे भी भाग लिया। प्रतियोगिता दो समूहों में आयोजित की जा गयी थी समूह “अ” में कक्षा तीसरी से छठी के बच्चे एवं समूह “ब” में कक्षा सातवीं से बारहवीं तक के बच्चे।









लॉकडाउन की बोरियत वाली इस अवधि में इस प्रकार की प्रतियोगिता आयोजित कर कला शिक्षक जितेन्द्र कुमार ने बच्चों में एक नई ऊर्जा का संचार कर दिया है। बच्चों का उमंग और उत्साह देखते ही बनता है। उनकी कल्पना शक्ति एवं सृजनात्मक क्षमता उनकी कलाकृतियों में परिलक्षित हो रही है। सीनियर विजेता प्रतिभागियों में प्रथम अंकित कुमार कक्षा नवमी दूसरे स्थान पर शिवानी कुमारी कक्षा नवमीं और तीसरा स्थान पर सृष्टि श्रेष्ठ कक्षा सातवीं ब तथा जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान वैष्णवी विजय कक्षा छ: ब दूसरे स्थान पर सृष्टि कक्षा छः ब और तीसरे स्थान पर वैभवी रानी कक्षा तीन ब सभी प्रतिभागियों एवं इससे जुड़े साथियों को बहुत बहुत बधाई और शुभकामना दिया। उनके उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना के साथ प्राचार्य आर एल महतो केंद्रीय विद्यालय खगौल ने ऑनलाइन उद्घाटन किये और उन्होंने प्रदर्शनी विशिष्ट और अनूठी प्रस्तुति बताया और बच्चों के लिए कहा जीवन में कला का एक अपना महत्व है। यह बच्चों के सौन्दर्य बोध एवं रचनात्मक अभिव्यक्ति को एक नई दिशा प्रदान करती है। सीबीएसई भी अब कौशल विकास के तहत कला आधारित अधिगम पर विशेष बल देने की बात करती है। इस परिप्रेक्ष्य में विद्यालय द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता सह प्रदर्शनी एक सराहनीय एवं सार्थक प्रयास है। मैं इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले सभी शिक्षकों, शिक्षिकाओं एवं छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूँ।


No comments