पूर्णिया में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 11 किसानों को मिला ‘किसान श्री’ सम्मान

0
184

पूर्णिया (न्यूज सिटी)। समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कृषि के क्षेत्र प्रगतिशील किसानों के लिए किसान पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। जहां जिला और प्रखंड स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले 11 किसानों को जिलाधिकारी राहुल कुमार ने प्रशस्ति पत्र और अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया।

मौके पर डीएम राहुल कुमार ने कहा कि राज्य सरकार के कृषि विभाग के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष ‘किसान सम्मान योजना’ के तहत प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जाता है।इसी क्रम में जिले भर के वैसे 11 प्रगतिशील किसान जो, मत्स्य उत्पादन, दुग्ध उत्पादन, गेंहू और आलू जैसे कृषि के क्षेत्र से जुड़े हैं। वही इसी उद्देश्य से किसान सम्मान योजना का आयोजन किया गया है। इसी योजना को धरातल पर उतारने के लिये किसानों को प्रशस्ति पत्र और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया है। साथ ही चयनित किसानों को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 10 हजार रुपये की राशियो से सम्मानित किया गया है।

जिलाधिकारी पूर्णिया के हाथों से सम्मानित किसानों ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में सही उत्पादन एक समय जिले के किसानों के लिए किसी सपने से कम नही था। लेकिन सरकार और जिला प्रशासन के भरपूर सहयोग से कृषि की वैज्ञानिक पद्धति अपनाकर उस सुनहरे सपने को आज हमलोगों ने सच कर दिखाया है। इसमें कृषि विभाग, मतस्य विभाग के साथ ही जिले के डीएम राहुल कुमार के प्रयासों का अहम योगदान है।

बहरहाल कृषि क्षेत्र में अनुकरणीय कार्यों के लिए जिला प्रशासन के कार्यों की विभागीय मंत्रियों की ओर से सराहना की जाती रही है। हाल ही में पूरे राज्य में कृषि क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए जिले के कई किसानों को सम्मानित किया गया है। जिससे किसान बेहतर फसल तैयार किया है। साथ ही जिला के किसानो ने इसके लिये कृषि मंत्री, बिहार और जिलाधिकारी, पूर्णिया को तहे दिल से सुक्रिया किया है।

पूर्णिया से श्याम नन्दन की रिपोर्ट ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here