Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest




 

जिला प्रशासन का फैसला, पुनपुन में इस बार नही होगा पितृपक्ष मेला का आयोजन

न्यूज सिटी, सेंट्रल डेस्क। इस वर्ष पटना जिला अंतर्गत पुनपुन नदी घाट पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय पितृ पक्ष मेले को जिला प्रशासन द्वारा स्थगित कर...


न्यूज सिटी, सेंट्रल डेस्क। इस वर्ष पटना जिला अंतर्गत पुनपुन नदी घाट पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय पितृ पक्ष मेले को जिला प्रशासन द्वारा स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के निर्देश के आलोक में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय पितृपक्ष मेला स्थगित किया गया है।सूत्रों ने कहा है कि मसौढ़ी अनुमंडल पदाधिकारी को पुनपुन अंतरराष्ट्रीय पितृपक्ष मेला स्थगन से संबंधित आदेश का सौ फीसदी अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु निर्देश दिया हैं। साथ ही निर्देश देते हुए कहा कि पितृपक्ष पिंडदान स्थल पुनपुन पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी और पुलिस बल के प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है।






https://youtu.be/yx6eotnnPz8




पुनपुन अंतरराष्ट्रीय पितृ पक्ष मेला के अवसर पर देश के विभिन्न राज्यों से पितरों की मोक्ष मुक्ति हेतु प्रथम पिंडदान के लिए लोगों का आगमन होता है एवं इस दरमियान परिवार के कई सदस्य एक साथ बैठते हैं।वही पुरोहितों द्वारा बैदिक मंत्रोच्चार के साथ पिंड दान किया जाता है और पिंड पुनपुन मे प्रवाहित किया जाता है पिंडदान करने वालों में ज्यादातर अधिक उम्र के बुजुर्ग लोग शामिल होते हैं, जिससे कोरोना संक्रमण के प्रसार बढ़ने का खतरा बना रहेगा। इसी को मद्देनजर देखते हुए इस बार पुनपुन अंतरराष्ट्रीय पितृ पक्ष मेला का आयोजन स्थगित कर दी गई है।






https://youtu.be/pHbGSg6Ecro




पंडा समिति के सदस्यों ने बताया कि हमें 1 सितंबर से शुरू होने वाली अंतरराष्ट्रीय पितृपक्ष मेला पटना जिला प्रशासन की ओर से स्थगित कर दी गई है। हालांकि इस मामले में जिला प्रशासन की ओर से हमें कोई पत्राचार नहीं किया गया है। परंतु इस बात की जानकारी हमें पुनपुन अंचल के सीओ इंद्रानी कुमारी ने मौखिक तौर पर जानकारी दी है। गौरतलब है कि कोरोना काल में मेला का आयोजन करना असंभव है और अंतर्राष्ट्रीय पितृपक्ष मेला का आयोजन 1 सितंबर को शुरू होने वाला था, जो 17 दिनों तक आयोजित होगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पितृपक्ष मेला को स्थगित कर दी गयी है।





रिपोर्टर --ललित नारायण सिंह ।


No comments