Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

 









 

पुलिस संस्मरण दिवस के मौके पर पुलिस केंद्र पूर्णिया में 264 शहीद जवानों को दी गई श्रद्धांजलि

पूर्णिया/श्याम नंदन (न्यूज सिटी)। जिले के पुलिस क्रेन्द्र पूर्णियाॅ में पुलिस अधीक्षक विशाल शर्मा के नेतृत्व में सभी पुलिस कर्मी/पदाधिकारीय...


पूर्णिया/श्याम नंदन (न्यूज सिटी)। जिले के पुलिस क्रेन्द्र पूर्णियाॅ में पुलिस अधीक्षक विशाल शर्मा के नेतृत्व में सभी पुलिस कर्मी/पदाधिकारीयों के द्वारा जिला के सभी थाना/ओ0पी0 में मनाया गया। बता दें कि आज के ही दिन पुलिस कर्मी अपने उन सह कर्मियों को श्रद्वांजलि अर्पित करते है। जिन्होंने पिछले एक वर्ष के दौरान देश के अलग अलग राज्यो में भाई-चारा एवं सामाजिक सहिष्णुता बनाये रखने के दौरान देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है।





पुलिस संस्मरण दिवस के आयोजन को लेकर पूर्णिया एसपी ने कहा कि हम सभी देशवासी बीर पुत्र के बलिदान के समक्ष नतमस्तक है। इसके साथ ही हम सभी इनके ऋणी भी हैं। इस दिवस का ऐतिहासिक प्रसंग है जहां कि आज ही के दिन वर्ष 1959 में भारत-चीन सीमा पर लद्दाख की बर्फीली उॅचाई के बीच हाॅट स्प्रिंग्स नामक स्थल पर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक छोटी टुकड़ी पर चीनी आक्रमणकारियों ने अचानक हमला कर दिया।





तत्कालीन लड़ाई के मौके पर वहाॅ देश की सीमा की रक्षा पर तैनात सीआरएफ के 11 बहादुर जवानों ने अंतिम साॅस तक लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी। इस घटना की समीक्षा के लिए वर्ष 1961 में पूरे भारत वर्ष के पुलिस महानिरीक्षकों की एक अहम बैठक की गई। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को सम्पूर्ण भारत में पुलिस संस्मरण दिवस के रूप में मनाया जाएगा।





निर्णय के आलोक में वर्ष 1962 से शहीद जवानों के सम्मान में 21 अक्टूबर को सम्पूर्ण भारत वर्ष में किया जाने लगा। पुलिस संस्मरण दिवस सम्मान को लेकर वर्ष 2020 में बिहार राज्य के अलावे भारत के तमाम राज्यो के कुल 264 शहीद पुलिस कर्मियों को दिया गया।


No comments