सात विधानसभा में पहली बार 159 महिला पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट करेंगी बूथों की मोनेटरिंग

0
268

पूर्णिया/श्याम नंदन (न्यूज़ सिटी)। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पूर्णिया विस चुनाव में पहली बार महिला मतदानकर्मी पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट बन निगरानी करेंगी. बतादें कि पूर्णिया विधान सभा चुनाव में इस बार होने वाले मतदान में 159 महिला पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट या सेक्टर पदाधिकारी की नियुक्ति की जायेगी. मतपत्र कोषांग के अनुसार विधान सभा चुनाव में जिले के 2850 महिला मतदान कर्मीयो को ईडीसी दिया जा रहा है.

विधान सभा चुनाव के मद्देनजर उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरुद्ध यादव ने बताया कि इस बार होने वाले विस चुनाव में पहली बार महिला कर्मीयो को भी शामिल किया जा रहा है. जिले के सात विधान सभा चुनाव में इस बार 159 महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं. आगे उप निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सदर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मतदान केंद्र की संख्या 101 है. सदर विधान सभा के अलावे कसबा में 27,बनमनखी में 10,रुपौली में 6,अमौर में 5, बायसी में 5 और धमदाहा में 5 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन सभी मतदान केंद्रों पर महिला कर्मी तैनात रहेंगी.

उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरुद्ध यादव ने आगे बताया कि इन सभी बूथों में पहली बार महिला पदाधिकारी और महिलाकर्मी की नियुक्ति की जायेगी. साथ ही चुनाव आयोग के निर्देश पर मिश्रित मतदान दल का गठन किया जाएगा. महिलाकर्मीयो को उनके गृह मतदान केंद्र को छोड़ कर अन्य किसी दूसरे मतदान केंद्रों पर प्रक्षेक की निगरानी में रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के अनुरूप सेक्टर पदाधिकारी या पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे. वही इन सभी महिला मतदानकर्मीयों को ईडीसी भी दिया जा रहा है. जिसको लेकर सभी महिला मतदानकर्मी अपने अपने ईडीसी को प्राप्त कर विधानसभा के कर्तव्य स्थल पर डियूटी करने जाएंगें. जिसके बाद मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद विधान सभा के स्ट्रांग रूम में सुरक्षित पहुचायेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here