Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest



केंद्र सरकार ने प्याज की कीमतों को लेकर लिया बड़ा फैसला, भंडारण की सीमा किया तय

न्यूज़ सिटी, सेंट्रल डेस्क। देशभर में लगातार प्याज की कीमत उछाल होता जा रहा है। जिसकों लेकर आम लोगों के रसोई की बजट बिगड़ती जा रही हैं। हालांक...


न्यूज़ सिटी, सेंट्रल डेस्क। देशभर में लगातार प्याज की कीमत उछाल होता जा रहा है। जिसकों लेकर आम लोगों के रसोई की बजट बिगड़ती जा रही हैं। हालांकि प्याज के बढ़ते कीमत पर नियंत्रण करने के लिए केंद्र सरकार बड़ा फैसला लिया है। दरअसल सरकार ने प्याज व्यापारियों के लिए भंडारण की सीमा तय करने का निर्णय लिया है। इसके तहत खुदरा विक्रेता को स्टॉक में मात्र 2 टन प्याज रखने की इजाजत होगी। वहीं थोक विक्रेता को मात्र 25 टन स्टॉक रखने की इजाजत होगी। उपरोक्त जानकारी उपभोक्ता मंत्रालय की सचीव लीना नंदन ने यह जानकारी दी।





श्री नंदन ने बताया कि यह पहली बार है जब हमने 1 लाख मीट्रिक टन प्याज का बफर स्टॉक बनाया है ताकि उस स्टॉक की कैलिब्रेटेड रिलीज से बढ़ती कीमत का ध्यान रखा जा सके। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने विभिन्न राज्यों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार प्याज की आपूर्ति की। अब तक 35 हजार मीट्रिक टन प्याज राज्यों को कीमतों में स्थिरता बनाए रखने के लिए दिया गया है।





उपभोक्ता मंत्रालय की सचीव लीना नंदन ने कहा कि एक राष्ट्र के रूप में, हम प्याज के बड़े उपभोक्ता हैं। प्याज के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से लगातार सक्रिय कदम उठाए गए हैं। लेकिन सितंबर के दूसरे सप्ताह से, अपेक्षाकृत स्थिर कीमतों में लगातार वृद्धि हुई है।


No comments