Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

 









 

छठ पूजा को लेकर जारी हुआ गाइडलाइन, 'अर्घ्य के दौरान तालाब में डुबकी नहीं लगाए व्रती'

पटना (न्यूज सिटी)। 18 नवंबर से महान पर्व छठ पूजा की शुरुआत होने जा रही है। इसको लेकर पटना में जिला प्रशासन ने लोगों से अपील करते हुए कहा है...


पटना (न्यूज सिटी)। 18 नवंबर से महान पर्व छठ पूजा की शुरुआत होने जा रही है। इसको लेकर पटना में जिला प्रशासन ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वे घर मे ही पूजा करें। इसके साथ ही अगर तालाब के किनारे पूजा करने जाते हैं तो अर्घ्य के दौरान उस में डुबकी नहीं लगाने का आग्रह किया है। इस संबंध में जिला प्रशासन की ओर से लगातार प्रचार-प्रसार किया जा रहा हैं।





स्वास्थ्य विभाग ने छठ पूजा को लेकर कई दिशा निर्देश भी जारी किए हैं, जिसका विवरण नीचे दी गयी है :--





  • छठ पर्व के दौरान बुखार से ग्रस्त व्यक्ति छठ घाटों पर नहीं जाने की सलाह दी है।
  • 60 साल से ऊपर के व्यक्ति, 10 साल से कम उम्र के बच्चे व अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को छठ घाटों पर नहीं जाने की सलाह दी है।
  • प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का प्रयोग करने की सलाह दी गयी है।
  • दो गज की दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करने की भी सलाह दी गयी है।




वही इस संबंध में पटना जिलाधिकारी कुमार रवि ने कोरोना काल में छठ पूजा के सुचारु आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्गत परामर्श का पालन करने की अपील लोगों से की है।





बता दें कि इस वर्ष छठ पर्व 18 नवंबर से 21 नवंबर तक मनाया जाएगा। 18 नवंबर को नहाय खाय, 19 नवंबर को खरना, 20 नवंबर को संध्या अर्घ्य और 21 नवंबर को उषा अर्घ्‍य के साथ इसका समापन होगा, इन 4 दिनों तक सभी लोगों को कड़े नियमों का पालन करना होता है। इन 4 दिनों में छठ पूजा से जुड़े कई प्रकार के व्‍यंजन, भोग और प्रसाद बनाया जाता है।


No comments