Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest



कार्तिक एकादशी के मौके पर पटना के गंगा घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

पटना (न्यूज़ सिटी)। कार्तिक एकादशी के मौके पर राजधानी पटना के विभिन्न गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ा। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगा...


पटना (न्यूज़ सिटी)। कार्तिक एकादशी के मौके पर राजधानी पटना के विभिन्न गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ा। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में डुबकी लगाकर पूरी आस्था और विश्वास के साथ भगवान विष्णु की विशेष पूजा अर्चना की।






https://youtu.be/RoKKEEyBanQ




बता दें कि कार्तिक एकादशी को देवोत्थान एकादशी के नाम से भी जाना जाता हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु 4 महीने के शयन के बाद आज के ही दिन उठते हैं, ऐसे में भगवान विष्णु के जगने पर हिंदू धर्म में आज से सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जाते है। श्रद्धालु आज के दिन निर्जला व्रत रखकर भगवान विष्णु की विशेष पूजा अर्चना करते हैं, ऐसी मान्यता है कि आज के दिन निर्जला व्रत रखने से प्राणियों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। कार्तिक एकादशी को तुलसी विवाह के रूप में भी जाना जाता है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक आज ही के दिन भगवान विष्णु की तुलसी माता के साथ विवाह संपन्न हुआ था, तब से लेकर आज तक श्रद्धालु इस पर्व को तुलसी विवाह के रूप में भी मनाते हैं।


No comments