Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

 









 

छठ घाटों पर आपदा से निपटने के लिए NDRF टीम पूरी तरह मुस्तैद

पटना (न्यूज़ सिटी)। कार्तिक छठ पूजा ‘संध्‍या अर्ध्‍य’ के अवसर पर आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ के बचावकर्मी मुश्‍तैदी से तैनात रहे। इस अवसर...


पटना (न्यूज़ सिटी)। कार्तिक छठ पूजा ‘संध्‍या अर्ध्‍य’ के अवसर पर आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ के बचावकर्मी मुश्‍तैदी से तैनात रहे। इस अवसर पर आज 9वीं बटालियन एनडीआरएफ, बिहटा के 650 से अधिक बचावकर्मी 110 रेस्‍क्‍यू बोट के साथ कमाण्‍डेंट विजय सिन्‍हा के निगारानी में बिहार राज्‍य के पटना के गंगा नदी के अलग-अलग घाटों के अलावे भोजपुर, बक्‍सर, सुपौल, दरभंगा तथा सारण जिलों में तथा 02 टीमें राँची एवं 01 टीम देवघर (झारखण्‍ड ) में दोपहर से देर शाम तक नदी व घाटों पर हर तरह के संभावित खतरों से निपटने के लिए अत्‍याधुनिक बाढ-बचाव उपकरणों के साथ मुश्‍तैदी से तैनात रहे।






https://www.youtube.com/watch?v=f1_CPBC6gfI




मौके पर कमाण्‍डेंट विजय सिन्‍हा ने बताया कि हमारे प्रशिक्षित बचावकर्मी छठ पूजा ‘संध्‍या अर्ध्‍य’ के अवसर पर अलग-अलग नदी घाटों पर लोगों को हर संभव मदद करने के लिए तत्‍पर रहे तथा रेस्‍क्‍यू बोट से पेट्रोलिंग करते हुये मेगाफोन और सिटी के माध्‍यम से स्‍नान कर रहे श्रद्धालुओं को बैरेकेटिंग के अन्‍दर ही स्‍नान करने का अनुरोध करते दिखे ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। देर शाम तक एनडीआरएफ की 03 जलीय एम्‍बुलेंस, मेडिकल स्‍टाफ के साथ पटना गंगा नदी घाटों के किनारे पेट्रोलिंग करती रही, ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों को तुरनत चिकित्‍सा मदद मुहैया कराया जा सके। गंगा नदी घाटों पर स्‍थापित मेडिकल बेस कैम्‍प पर एनडीआरएफ के चिकित्‍सा अधिकारी तथा अन्‍य मेडिकल स्‍टाफ द्वारा जरूरतमंद लोगों को चिकित्‍सा सहायता मुहैया कराया गया।









कमाण्‍डेंट विजय सिन्‍हा तथा एनडीआरएफ के अन्‍य अधिकारी बोट पेट्रोलिंग के माध्‍यम से पटना में गंगा नदी के अलग-अलग घाटों पर जाकर स्‍वयं नजर बनाये रखे तथा एनडीआरएफ बचावकर्मियों के हौसला अफजाही करते हुये नजर आये। इस साल पटना में एनडीआरएफ द्वारा 75 रेस्‍क्‍यू बोटों के अलावा लकडी के नावों का भी ऑपरेशनल इस्‍तेमाल किया जा रहा है। खतरनाक घाटों पर लकड़ी के नावों पर एनडीआरएफ के बचावकर्मियों को लाइफब्‍वॉय व मेंगाफोन के साथ तैनात किया गया है।






https://www.youtube.com/watch?v=iFUjrixvcUw




9वीं बटालियन एनडीआरएफ की टीमें कल सूर्योदय अर्ध्‍य के दिन छठ व्रत् समाप्ति तक गंगा नदी घाटों पर तथा नदी के किनारे बोटों पर लगातार श्रद्धालुओं की निगरानी करेगी ताकि स्‍नान के दौरान किसी भी प्रकार के अप्रिय घटना को रोका जा सके।


No comments