Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest



बिहार में मुफ्त कोरोना टीका की तैयारी शुरू

पटना (न्यूज़ सिटी)। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सह पथ निर्माण मंत्री सह कला - संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री...

पटना (न्यूज़ सिटी)। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सह पथ निर्माण मंत्री सह कला - संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं निरंतर बेहतर हो रही हैं। मुफ्त कोरोना टीका के लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।

    श्री पांडेय ने कहा कि निःशुल्क कोरोना टीका के सम्बन्ध में आज विभाग में समीक्षा बैठक हुई जिसमें मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में मंत्रिमंडल के निर्णयों के आलोक में तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसके लिए प्रखंड स्तर पर टीम के गठन का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण- 5 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि राज्य में नवजात शिशु की मृत्यु दर में कमी आयी है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण- 5 की रिपोर्ट के अनुसार पिछले चार वर्षों में शिशु जन्म दर में लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

 उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है । इसके भी सुखद परिणाम सामने आए हैं।  जागरूकता अभियान का ही परिणाम है कि परिवार नियोजन के लिए महिलाएं जागरूक हुई हैं। 5 साल पहले 24.1% महिलाएं परिवार नियोजन के तरीके अपनाती थीं,  वही अब 55.8% महिलाएं परिवार नियोजन कर रही हैं। आज 44.4 फ़ीसदी महिलाएं परिवार नियोजन के आधुनिक तरीके अपना रही हैं, जबकि 5 साल पहले सिर्फ 23.3% महिलाएं ही परिवार नियोजन के आधुनिक तरीके अपनाती थीं।श्री पांडेय ने कहा कि नवजात शिशु के मृत्यु दर में कमी आने की एक वजह यह भी है कि महिलाएं प्रसव को लेकर भी जागरूक हुई हैं । वर्तमान में 76.2% महिलाएं संस्थागत प्रसव करवाती हैं, जबकि 5 साल पहले 63.8% महिलाएं ही संस्थागत प्रसव करवाती थीं। ये आंकड़े बताते हैं कि बिहार में स्वास्थ्य सेवाएं निरंतर बेहतर हो रहीं हैं। आनेवाले समय में आंकड़े एक बार फिर बदलकर इस बात के साक्षी बनेंगे की राज्य स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। 

No comments