Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

 







उपविकास आयुक्त पहुंचे मनेर प्रखंड, लंबित मामलों में निष्पादन हेतु बीडीओ- सीओ को दिए निर्देश

पटना (न्यूज सिटी)। पटना जिला के मनेर प्रखंड व अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण करने अधिकारियों का दल पहुंचा। निरीक्षण दल में उपविकास आयुक्त रिच...


पटना (न्यूज सिटी)।
पटना जिला के मनेर प्रखंड व अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण करने अधिकारियों का दल पहुंचा। निरीक्षण दल में उपविकास आयुक्त रिची पाण्डे, दानापुर एसडीओ विनोद दुहन, डीसी एलआर व पटना जिले के कई वरीय अधिकारी भी मौजूद रहे। 


निरीक्षण के दौरान उपविकास आयुक्त रिची पाण्डे ने बताया कि अभी तो निरीक्षण प्रक्रिया के अधीन है। अभी तो सीडीपीओ और सीओ मनरेगा कार्यालय का निरीक्षण चलेगा। प्रखंड कार्यालय, अंचल कार्यालय और आरटीपीएस कार्यालय का भी औचक निरीक्षण किया हूँ। निरीक्षण के दौरान जो भी कमियां पाई गई है, उसे सुधार व पूर्ति करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। प्रखंड कार्यालय में ग्राम परिवहन योजना के कुछ लंबित मामले है। हमने त्वरित कार्रवाई करने के लिए बीडीओ को निर्देश दिए है। वितीय वर्ष के लंबित प्रधानमंत्री आवास योजना में लंबित भुगतान है। इस संबंध में बीडीओ को निर्देश देते हुए उपविकास आयुक्त ने कहा कि जिन लाभार्थियों के घर तोड़ है या मकान निर्माण प्रगति पर है, वैसे स्थानों का योजना के तहत विशेष सर्वेक्षण कर जल्द निष्पादन करें। साथ ही कहा कि अंचल कार्यालय में मनेर प्रखंड आयोजना क्षेत्र में आता हैं, जो कि 145 स्क्वायर किलोमीटर में है। हमने सीओ को कहा है कि यहाँ पर जो भी निर्माण कार्य होगा। उसके लिए सीओ को निर्देश देते हुए कहा कि वे निर्माण कार्य से पूर्व पटना मेट्रोपोलिटन से अनुमति लेना अनिवार्य है। इसके अलावा सीओ को निर्देश दिया कि वे जल जीवन हरियाली योजना के तहत जल स्रोत व जल निकाय जैसे तालाब व जलाशय पर किए गए कच्चा व पक्का रूप से अतिक्रमण को जल्द निष्पादन कर अतिक्रमण मुक्त कराए। 


साथ ही कहा कि जो भूमिहीन व्यक्ति है, वैसे लोगों को सरकार द्वारा प्राप्त निर्देश के अनुसार चिन्हित कर भूमि मुहैया कराई जाएगी। वही मनेर के ऐतिहासिक तालाब के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने ने कहा कि इस पर जल्द प्रस्ताव आएगा। इस संदर्भ में जिला परामर्शदाता समिति की बैठक होगी। उनमें सभी जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहते है, और माननीय प्रभारी मंत्री जी की अध्यक्षता में यहाँ पर बैठक प्रस्तावित भी है। तो हमलोग बैठक में जरूर से उसको जल जीवन हरियाली के तहत उद्धार करेंगे।

No comments