Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

sarvoday golwara


 

 


 

 


तीसरे चरण में कोरोना टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर सभी जरूरी तैयारियां पूरी

अररिया। जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण जल्द शुरू होने वाला है। इसे लेकर जिले के सभी पीएचसी में ड्राई रन का आयोजन शनिवार व रविव...


अररिया।
जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण जल्द शुरू होने वाला है। इसे लेकर जिले के सभी पीएचसी में ड्राई रन का आयोजन शनिवार व रविवार को किया जायेगा। टीकाकरण के तीसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकृत किया जाना है। इस क्रम में वैसे लोगों को भी टीका दिया जाना है। जो पहले से विभिन्न तरह के बीमारियों के शिकार है। टीकाकरण सत्र स्थलों के चयन सहित इसे लेकर सभी तरह की जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। टीकाकरण के दौरान इसे लेकर पूर्व से निर्धारित सभी मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना है। टीकाकरण को लेकर सभी सत्र स्थलों की साज-सज्जा की जानी है। ताकि इसे लेकर एक बेहतर माहौल का निर्माण किया जा सके। 

एपीएचसी व एचडब्ल्यूसी पर होगा सत्र का आयोजन :  

तीसरे चरण में संचालित होने वाले कोरोना टीकाकरण अभियान से संबंधित जानकारी देते हुए जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम रेहान असरफ ने कहा कि इसके लिये प्रखंडवार चिह्नित एपीएचसी व एचडब्ल्यूसी पर टीकाकरण सत्र का संचालन किया जाना है। हर एक प्रखंड में तीन से चार टीकाकरण सत्र स्थलों का संचालन किया जाना है। एक टीकाकरण सत्र स्थल पर टीकाकर्मी के अलावा एक डेटा ऑपरेटर, एक मोबेलाइजर व एक ऑब्जर्वर तैनात होंगे। सभी सत्र स्थलों पर संबंधित क्षेत्र की आशा कर्मी उपलब्ध रहेंगी। 

क्षेत्र के लोगों को जागरूक करेंगी आशा व एनएनएम : 

टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की सफलता में क्षेत्र की एएनएम व आशा कार्यकर्ता की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। डीपीएम ने बताया कि संबंधित क्षेत्र के लोगों को टीकाकरण अभियान के प्रति जागरूक करते हुए एनएनएम व आशा कार्यकर्ता लोगों को टीका लगाने के लिये प्रेरित करने का काम करेंगी। इसके लिये एएनएम व आशा कार्यकर्ता संबंधित क्षेत्र के पचास साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग व्यक्तियों को चिह्नित करेंगी। उन्हें कोरोना टीकाकरण के महत्व से अवगत कराते हुए उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का काम करेंगी। ताकि अभियान के तहत चिह्नित समूह के अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण संभव हो सके। 

पंजीकरण के तत्काल बाद टीका लगाने का होगा इंतजाम : 

तीसरे चरण में पूर्व से जारी टीकाकरण की प्रक्रिया में मामूली बदलाव किया गया है। पूर्व में पंजीकरण के पश्चात विभाग ड्यू लिस्ट के आधार पर लाभुकों को टीकाकरण की निर्धारित तिथि, समय व सत्र स्थल से संबंधित सूचना मोबाइल मैसेज के माध्यम से उन्हें उपलब्ध कराया जाता था। इसके उलट तीसरे चरण में लाभुक सत्र स्थल पर पहुंच कर अपना पंजीकरण करायेंगे। इसके तत्काल बाद उन्हें टीका लगाया जा सकेगा। टीका लगाने के लिये लाभुकों इंतजार नहीं करना होगा। अलग बात है कि टीकाकरण के पश्चात उन्हें आवश्यक रूप से आधा घंटों तक सत्र स्थल पर विशेष मेडिकल टीम के निगरानी में रहना होगा। टीका लगाने के लिये लोगों को अपने आधार कार्ड के साथ सत्र स्थल पर पहुंचना जरूरी होगा। 

तीसरे चरण में 30 से 35 सत्र स्थलों पर होगा टीकाकरण का इंतजाम :

इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ रूपनारायण कुमार ने कहा कि तीसरे चरण में टीकाकरण अभियान के संचालन को लेकर सभी जरूरी तैयारियां अपने अंतिम चरण में है। इसके लिये दो दिनों तक सभी पीएचसी में ड्राई रन का आयोजन किया जाना है। टीकाकरण को लेकर संबंधित कर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण पूर्व में उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण की सफलता को लेकर जिले में 30 से 35 सत्र स्थलों के संचालन की तैयारी है| प्रत्येक प्रखंड में तीन से चार सत्र स्थल संचालित किये जाने की जानकारी उन्होंने दी।

No comments