Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest


 

 

कोरोना टीकाकरण के मामले में अररिया जिला का राज्य में पांचवां स्थान

-प्रथम चरण में टीकाकरण के लिये चिह्नित 9364 लोगों में 4627 लोगों के टीकाकरण का कार्य पूरा  -टीकाकरण के मामले में सिकटी प्रखंड का प्रदर्शन अव...

-प्रथम चरण में टीकाकरण के लिये चिह्नित 9364 लोगों में 4627 लोगों के टीकाकरण का कार्य पूरा 

-टीकाकरण के मामले में सिकटी प्रखंड का प्रदर्शन अव्वल, भरगामा व जोकीहाट का प्रदर्शन भी बेहतर 


अररिया।
टीकाकरण के मामले में जिले का प्रदर्शन राज्य के अन्य जिलों की तुलना में काफी बेहतर है। टीकाकरण के मामले में अररिया राज्य के पांचवें जिले में शुमार है। कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में जिले के 9364 लोगों को टीकाकृत किये जाने का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें बीते सोमवार तक चिह्नित 4627 लोगों को कोरोना का टीका लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। खास बात ये कि अब तक टीकाकरण को लेकर कहीं से भी कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। टीका लगाने के मामले में स्वास्थ्य अधिकारियों के जिम्मेदार रवैया के कारण बीते कुछ दिनों से इसमें अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गयी है। लिहाजा निर्धारित समयसीमा के भीतर प्रथम चरण में टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति की उम्मीदें काफी बढ़ गयी हैं। 

प्रथम चरण में चिह्नित 49 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण संपन्न 

जिले में कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण में 9364 लोगों को टीकाकृत किये जाने का लक्ष्य निर्धारित है। निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 4627 लोगों को बीते सोमवार तक टीकाकृत किया जा चुका है। लिहाजा टीकाकरण के मामले में जिले की उपलब्धि 49 प्रतिशत है। जो राज्य के अन्य जिलों की तुलना में बेहतर है। जिला मूल्यांकन व अनुश्रवण पदाधिकारी सभ्यसाची कुमार पंडित ने बताया कि कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में कुल 21 टीकाकरण सत्र स्थल का संचालन किया जा रहा है। ताकि चिह्नित लोगों को उनके नजदीकी सत्र स्थल पर टीकाकृत किया जा सके। उन्होंने बताया कि जिले के सभी नौ प्रखंड के चिह्नित लाभुकों को टीकाकृत किये जाने का इंतजाम संबंधित प्रखंडों में ही किया गया है। ताकि उन्हें इसे लेकर किसी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। 

टीकाकरण के मामले सिकटी प्रखंड का प्रदर्शन अव्वल 

कोरोना टीकाकरण के मामले में जिला के सिकटी प्रखंड का प्रदर्शन अव्व्ल है।जोकीहाट व भरगामा प्रखंड की उपलब्धि भी उल्लेखनीय है। डीएमईओ सभ्यसाची के मुताबिक सिकटी प्रखंड में प्रथम चरण में टीकाकरण के लिये कुल 503 लोग चिह्नित हैं। इसमें 410 लोगों का टीकाकरण बीते सोमवार तक संपन्न हो चुका है। टीकाकरण के मामले में सिकटी प्रखंड की उपलब्धि 80 प्रतिशत है। इसी तरह भरगामा प्रखंड में 69 प्रतिशत टीकाकरण का कार्य संपन्न हो चुका है। टीकाकरण के लिये चिह्नित 791 लोगों में कुल 543 लोगों को टीका लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। जोकीहाट प्रखंड में चिह्नित 790 में से कुल 440 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इसी तरह फारबिसगंज में 49 प्रतिशत, पलासी में 51 प्रतिशत, नरपतगंज में 47 प्रतिशत, कुर्साकांटा में 48 प्रतिशत, रानीगंज में 42 प्रतिशत टीकाकरण का कार्य सोमवार तक संपन्न होने की जानकारी उन्होंने दी। 

टीकाकरण के मामले जिले का राज्य में पांचवां स्थान 

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम रेहान असरफ ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अररिया टीकाकरण के मामले में राज्य के पांचवें जिले में शुमार है। टीकाकरण मामलों को लेकर राज्य स्तरीय समीक्षात्मक बैठक में मुख्य सचिव ने अररिया के प्रदर्शन पर खुशी व्यक्त करते हुए इसे लेकर किये जा रहे स्वास्थ्य अधिकारियों के प्रयासों का सराहा है। डीपीएम ने कहा कि जिले में प्रथम चरण के टीकाकरण का कार्य आगामी 04 फरवरी तक संपन्न किया जाना है। उन्होंने तय समय सीमा के भीतर टीकाकरण का शत प्रतिशत निर्धारित लक्ष्य हासिल किये जाने का भरोसा जताया।

No comments