Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

 








 

फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद

- जिले की कोरोना रिकवरी रेट में भी वृद्धि दर्ज की गई है - वर्तमान में जिले की कोरोना रिकवरी रेट 99.6 प्रतिशत है  - टीकाकरण के दौरान कोरोना ...

- जिले की कोरोना रिकवरी रेट में भी वृद्धि दर्ज की गई है

- वर्तमान में जिले की कोरोना रिकवरी रेट 99.6 प्रतिशत है 

- टीकाकरण के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का किया गया पालन 

- टीका लेने में फ्रंटलाइन वर्कर धीरे-धीरे धीरे दिखा रहे उत्साह 


किशनगंज।
जिले के स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी मुस्तैदी से फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना के टीके लगाने में लग गयी है। टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों ने कोरोना की गाइडलाइन का पालन किया। साथ ही लाभुकों से भी करवाया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ रफत हुसैन ने बताया कि टीकाकरण अभियान को लगातार तेज किया जा रहा है। धीरे-धीरे टीका लेने के लिए फ्रंटलाइन वर्करों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। नगर परिषद् एवं पुलिस केंद्र पर तो काफी संख्या में टीका लेने के लिए फ्रंटलाइन वर्कर आए। कोरोना का टीका लेने वालों में उत्साह बढ़ रहा है। यह बहुत ही सकारात्मक बात है। अगर लोगों ने अपना सहयोग दिया तो कोरोना की चेन जल्द टूट जाएगी। साथ ही पहले चरण में कोविड-19 की वैक्सीन लेने के लिए कोविड-19 पोर्टल पर नाम दर्ज कराने के बावजूद भी अगर किसी कारणवश जो भी लोग वैक्सीन नहीं ले पाए या फिर किसी कारणवश निर्धारित समय वैक्सीनेशन सेंटर पर नहीं आ सके जिसके कारण उन्हें वैक्सीन नहीं दी जा सकी तो ऐसे व्यक्ति को घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, ऐसे व्यक्ति को वैक्सीन लेने के लिए एक और मौका दिया जा रहा है। जो स्वास्थ्यकर्मी कोरोना का टीका लेने से छूट गए हैं, उन्हें शनिवार को अंतिम मौका दिया जाएगा| शनिवार को वह अपने केंद्र पर जाकर टीका ले लें। साथ में आधार और पैन कार्ड भी जरूर ले जाएँ। जिससे कि उनका रजिस्ट्रेशन मिलाया जा सके। किन्तु, यह पहला और अंतिम मौका होगा। इसलिए, वैक्सीन लेने से वंचित व्यक्ति निर्धारित तिथि व समय पर अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर वैक्सीन हर हाल में ले लें। क्योंकि, स्वास्थ्य विभाग के अनुसार वैक्सीन ही कोविड-19 से स्थाई निजात का एकमात्र उपाय है और सबसे बेहतर और आसान रास्ता भी है। 

जिले में कोरोना से रिकवरी रेट 99.6 है :

किशनगंज जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रफ्तार कुछ कम हुई है। जिले में कोरोना से रिकवरी रेट 99.6 है। सिविल सर्जन श्री नंदन ने बताया जिले में फिलहाल कोरोना के 2 एक्टिव मामले हैं। जिसमें कुल 1 संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जहां उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। अब तक जिले में 3.13 लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच की गयी है, रिकवरी रेट 99.6 प्रतिशत सिविल सर्जन श्रीनंदन ने बताया जिले में अब तक 3 लाख 13 हजार 42 लोगों की कोरोना जांच हुई है। इसमें 3 लाख 10 हजार 694 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अब तक हुई जांच में 4393 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अबतक कुल 16 लोगों का निधन हुआ है । कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वाले 4393 लोगों में अब तक 4377 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। जिले का रिकवरी रेट 99.6 प्रतिशत है। 

अफवाहों से रहें दूर, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन :- 

वहीं, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ रफत हुसैन ने बताया कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, हर व्यक्ति को निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराना चाहिए और अफवाहों से बिलकुल दूर रहना चाहिए। ताकि किसी प्रकार का संक्रमण उत्पन्न नहीं हो। क्योंकि, वैक्सीन ही कोविड-19 से बचाव के लिए स्थाई निजात का एकमात्र उपाय है। इसलिए, वैक्सीन हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। 

जिले में कुल 7112 लक्ष्य के विरूद्ध में 1750 फ्रंटलाइन वर्करों एवं कुल 8134 लक्ष्य के विरूद्ध 6555 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण कार्य पूर्ण 

जिले में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण कार्य सदर अस्पताल किशनगंज में 1097 के लक्ष्य के विरुद्ध 709, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, ठाकुरगंज में 955 के लक्ष्य के विरुद्ध 847, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बहादुरगंज में 730 के लक्ष्य के विरुद्ध 648, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोठिया में 1008 के लक्ष्य के विरुद्ध 817, माता गुजरी मेडिकल कॉलेज, किशनगंज में 1850 लक्ष्य के विरुद्ध 1346, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टेढ़ागाछ में 486 के लक्ष्य के विरुद्ध 427, सामुदायिक अस्पताल दिघलबैंक में 621 के लक्ष्य के विरुद्ध 566, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किशनगंज में 446 लक्ष्य के विरुद्ध 421, सामुदायिक अस्पताल कोचाधामन में 941 लक्ष्य के विरुद्ध 741 लोगों ने टीका लिया है। वही फ्रंटलाइन वर्करों के टीकाकरण कार्य में 12 बटालियन एस एस बी किशनगंज 887 के लक्ष्य के विरुद्ध 568, बीएसएफ में 3284 के लक्ष्य के विरुद्ध 757, पंचायती राज विभाग एवं राजस्व राजशा विभाग में 637 के लक्ष्य के विरुद्ध 106, नगर परिषद् किशनगंज में 183 के लक्ष्य के विरुद्ध 57, नगर पंचायत बहादुरगंज में 32 के लक्ष्य के विरुद्ध 32, नगर पंचायत ठाकुरगंज में 42 के लक्ष्य के विरुद्ध 20, पुलिस विभाग में 869 के लक्ष्य के विरुद्ध 209 लोगों ने टीका लिया हैं। जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर प्रतिदिन कम से कम 100 टीका लगाना है। इसके लिए टीकाकरण केंद्र में वेटिंग रूम, रजिस्ट्रेशन रूम, वैक्सिनेशन रूम व ऑब्ज़र्वेशन रूम भी बनाया गया है। टीकाकरण के बाद सभी को आधे घंटे के लिए ऑब्ज़र्वेशन रूम में रखा जा रहा है ताकि कोई परेशानी हो तो इसका उपचार स्थानीय स्तर पर जल्द से जल्द किया जा सके। 

इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-

- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।

- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें। 

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। 

- बाहरी खाना खाने से परहेज करें। 

- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें। 

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

No comments