Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

 







कोरोना संक्रमण की चपेट से उबर रहे हैं हम, सतर्कता फिर भी जरूरी

अररिया। जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने लगी है। संक्रमण से उबरने की रफ्तार में भी अप्रत्याशित वृद्धि देखी जा रही है। लिहाजा ऐसा कहा ...


अररिया।
जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने लगी है। संक्रमण से उबरने की रफ्तार में भी अप्रत्याशित वृद्धि देखी जा रही है। लिहाजा ऐसा कहा जा सकता है कि जिला कोरोना से उबरने की कगार पर पहुंचने लगा है। जिले में फिलहाल कोरोना के महज दस एक्टिव मामले हैं। जो होम आइसोलेनशन में इलाजरत हैं। बीते कुछ दिनों से जिले में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार में भी बेतहाशा वृद्धि देखी जा रही है। जिले में कोरोना के मामलों में भले कमी दर्ज की जा रही हो लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञ अब भी लोगों से संक्रमण से बचाव संबंधी उपायों पर गंभीरतापूर्वक अमल करने की अपील कर रहे हैं। ताकि शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त होने तक संक्रमण के प्रसार की तमाम संभावनाओं को नकारा जा सके। 

कोरोना रिकवरी रेट 99.55 प्रतिशत पर पहुंचा :

जिला का कोरोना रिकवरी रेट 99.55 प्रतिशत पर जा पहुंचा है। जो बीते एक साल से वैश्विक महामारी का दंश झेल रहे जिलावासियों के लिए राहत भरी खबर है। जिले में अब तक 4.62 लाख लोगों की हुई कोरोना संबंधी जांच में 7012 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसमें 6983 संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों को मात देकर पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। शेष 4.55 लाख लोगों की रिपोर्ट निगेटिव रही है। सोमवार को कोरोना जांच के लिये जिले में संचालित विभिन्न सेंटरों पर 65 लोगों का सैंपल लिया गया। इसमें किसी भी व्यक्ति के संक्रमित होने का मामला सामने नहीं आया। इसी तरह बीते जनवरी माह में 3406 लोगों की हुई कोरोना जांच में संक्रमण के महज 16 मामले ही सामने आये। बीते जनवरी माह में जिले का पॉजेटिविटी रेट 1.14 प्रतिशत रही।

लगभग पांच हजार लोगों का टीकाकरण पूरा :

जिले में कोरेाना संक्रमण की रफ्तार में आयी गिरावट पर खुशी व्यक्त करते हुए सिविल सर्जन डॉ रूपनारायण कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग व आम जिलावासियों के परस्पर सहयोग के कारण संक्रमण के मामलों में कमी आयी है। लेकिन टीकाकरण का शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल होने तक संक्रमण से बचाव संबंधी उपायों पर गंभीरता पूर्वक अमल किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों से जिले में कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया रफ्तार पकड़ चुकी है। अब तक प्रथम चरण में टीकाकरण के लिये चिह्नित 9364 लोगों में से लगभग चार हजार लोगों के टीकाकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है। निर्धारित समयसीमा के अंदर प्रथम चरण के टीकाकरण का शतप्रतिशत लक्ष्य उपलब्धि का भरोसा उन्होंने जताया। 

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन :

1. एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें। 

2. सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें। 

3. अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं। 

4. आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। 

5. छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

No comments