Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

 









 

कोविड-19 टीकाकरण के प्रति बढ़ी लोगों  में जागरूकता, स्वयं टीकाकरण केंद्र पहुंच लगवा रहे टीका

पूर्णिया। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से लड़ने में जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तत्परता से जुड़ा है। जिले में आमलोगों की नियमित जांच के साथ टी...


पूर्णिया।
वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से लड़ने में जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तत्परता से जुड़ा है। जिले में आमलोगों की नियमित जांच के साथ टीकाकरण कार्य भी पूरी रफ्तार से चलाई जा रही है। कोविड-19 वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित होने के साथ ही इसका कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं है, जिससे आमलोगों के वैक्सीन लेने की संख्या में नियमित इजाफा देखी जा रही है। लोग स्वयं जानकारी लेकर अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर पहुंच रहे हैं और कोविड-19 टीका लगा रहे हैं। लोगों के टीकाकरण के लिए सभी टीकाकरण केंद्रों पर चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पूरी तरह से तैनात है। जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों व चिन्हित निजी अस्पतालों में लोग टीकाकरण सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। टीकाकरण के बाद चिकित्सक द्वारा लोगों को नियमित हाथों की सफ़ाई करने के लिए सैनिटाइजर, साबुन, पीने के लिए शुद्ध पेयजल, पंखा इत्यादि कई अन्य जरूरी बातों का ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है।


अफवाहों के चक्कर में नहीं आये, हमने ले लिया अब आप भी लगाए टीका: लाभार्थी
 

वैश्विक महामारी कोविड-19 टीकाकरण के प्रति लोगों का रुझान काफ़ी बढ़ा है। यह कहना है पूर्णिया पूर्व पीएसची स्थित टीकाकरण केंद्र कोरोना का टीका लेने आई गुलाबबाग की रहने वाली 72 वर्षीय बुजुर्ग महिला तारा देवी का। उन्होंने कहा टीका लगाने के कोई भी पैसे नहीं लगते हैं। सरकार द्वारा निःशुल्क टीका दिया जा रहा है। ‘‘हमलोग टीकाकरण का इंतज़ार बहुत दिनों से कर रहे थे। टीका लेने के बाद मुझे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई हैं। टीका लेने के बाद लभगभ आधे घण्टे तक सभी को अस्पताल परिसर में ही चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाता है। मुझे टीकाकरण के बाद कोई समस्या नहीं हुई तथा टीका लगाने के बाद मैं खुद चलकर अपने घर जा रही हूं। कहीं किसी तरह की परेशानी नहीं है इसलिए सभी लोगों को टीका जरूर लगवाना चाहिए’’। 

जांच व टीका लेने वाले सभी को जागरूकता के लिए किया जाता हैं प्रेरित: बीएचएम  

पूर्णिया पूर्व प्रखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएचएम विभव कुमार ने बताया जिले के सभी मुख्य सार्वजनिक स्थल जैसे पूर्णिया रेलवे जंक्शन, बस स्टैंड, लाइन बाजार, हरदा, रानीपतरा, महेंद्रपुर सहित जिले के कई स्थलों पर कोविड-19 की जांच आरटीपीसीआर व एंटीजन के द्वारा   प्रतिदिन किया जा रहा हैं। इसके साथ ही कोरोना का टीकाकरण कार्य भी पहले से बनाये गए टीकाकरण केंद्र पर  शांतिपूर्ण वातावरण में चल रहा हैं। जांच व टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के लिए सुबह से ही सभी कर्मी जुट जाते है। इसके साथ ही सभी लोगों को यह भी सलाह दी जाती है कि जितने लोग जांच कराने या टीका लेने आ रहे है उनलोगों को मास्क पहनने, हाथों में सैनिटाइजर से धोने व कार्य स्थल पर कम से कम दो गज की दूरी बनाए जाने के लिए प्रेरित भी किया जाए। ताकि कोरोना संक्रमण के इस जंग को जितने में कामयाब हो सके। 


31 मई तक स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रद्द, कोरोना के मद्देनजर पूरी तरह से अलर्टमोड पर स्वास्थ्य विभाग: डीपीएम 
 

ज़िला कार्यक्रम प्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा हैं। इसकी रोकथाम और बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्टमोड में हैं। संक्रमण से बचाव को लेकर ज़िले में विशेष रूप से चौकसी की जरूरत है। ऐसे में ज़िले के सभी चिकित्सक, टेक्नीशियन और संविदा कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। वर्तमान में जो भी चिकित्सा पदाधिकारी या स्वास्थ्य कर्मी अवकाश पर हैं, उन्हें अविलंब अपने कार्य स्थल पर लौटने के आदेश दिए गए हैं। राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी कर्मियों की छुट्टी 31 मई तक रद्द करने का फैसला लिया गया है। हालांकि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार के साथ ही आमलोगों को भी एहतियात बरतने की जरूरत हैं। 

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर: 

- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।  

- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।  

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।  

- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।  

- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।  

- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

No comments