Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

 









 

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई कोविड-19 की समीक्षा बैठक

पूर्णिया। जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में कोविड- 19 की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने जिल...


पूर्णिया।
जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में कोविड- 19 की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में कोरोना की वस्तुस्थिति का जायजा लेते हुए उसकी रोकथाम के लिए जरूरी निर्देश जारी किए। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक दया शंकर, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, नगर आयुक्त, सिविल सर्जन डॉ एस के वर्मा, सदर एसडीओ, केयर इंडिया, यूनिसेफ के सदस्य एवं वरीय उप समाहर्ता सोनी, सुनीता एवं अन्य पदाधिकारी की उपस्थिति के साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, एम. ओ. आई.सी. एवं सभी थाना प्रभारी जुड़े हुए रहे। 

संक्रमण रोकने को चलाये जा रहे मास्क चेकिंग अभियान : 

बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कोरोना के बढ़ते मामले को रोकने को जिले के विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्रों में मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही यात्री बसों में अधिकतम 50 यात्री यात्रा कर सकेंगे। सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहन कर यात्रा करने का आदेश दिया गया है। ज़िला मुख्यालय स्थित बस स्टैंड में आने जाने वाले यात्रियों की कोरोना जांच की जा रही है। बाहर से आने वाले यात्रियों को बस स्टैंड एवं रेलवे स्टेशनों पर जांच की जा रही है। जिले में कोरोना जांच के लिए 10 टीम का गठन किया गया है। 


12 अप्रैल तक बन्द रहेंगे स्कूल : 

ज़िले के सभी विद्यालय, महाविद्यालय एवं कोचिंग संस्थान को 12 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान संचालित पाए गए संस्थानों के लाइसेंस रद्द कर दिये जाएगे। बाजारों में दुकानों के दुकानदारों को भी पूरी तरह से मास्क का उपयोग करने एवं ग्राहकों को मास्क में ही दुकान पर उपस्थित होना जरूरी है। जिलाधिकारी ने कोविड-19 के नियमों का अनुपालन नही करने वाले दुकान को सील करने का निर्देश दिया । शादी समारोह में अधिकतम 250 एवं श्राद्ध कार्यक्रम में अधिकतम 50 व्यक्तियों को ही शामिल होने का निर्देश दिया गया है। 

प्रखंडों में बनाए जाएंगे क्वारंटाइन सेंटर : 

जिले के सभी प्रखंड मुख्यालयों में एक-एक क्वारंटाइन सेन्टर बनाने का निर्देश दिया गया है। क्वारंटाइन सेंटर में सभी तरह की आवश्यकता अनुसार सामग्रियों की व्यवस्था उपलब्ध रखने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निदेशित किया गया है। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने नगर आयुक्त एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को माईकिंग द्वारा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने हेतु ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करते हुए लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया है। 

जिले में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 130 : 

जिले में कुल 9084 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाये गए थे जिसमें से 8912 संक्रमित हुए व्यक्ति पूर्ण रूप से ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में जिले में कुल संक्रमित मामले 130 हैं। 126 व्यक्तियों को होम आइसोलेट किया गया है, जबकिं 04 व्यक्तियों को दूसरे अस्पताल रेफर किया गया है। जिले में 705616 कोरोना संक्रमण के संदिग्ध व्यक्तियों की जांच की गई हैं। जिसमें 703756 व्यक्तियों की रिपोर्ट आयी है। जिले में कोरोना संक्रमण से मृत व्यक्तियों की संख्या- 42 है। जिले में कुल कान्टेन्मेंट जोन संख्या 182 है। कोविड केयर सेन्टरों में उपलब्ध बेडों की संख्या 1210 है जिसमें अस्पताल में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के लिए आरक्षित बेड -124 हैं। 

जल्द शुरू होगा आरटीपीसीआर लैब : 

पूर्णिया में आरटीपीसीआर लैब को जल्द शुरू किया जाएगा। इसके शुरू होने से सदर अस्पताल पूर्णिया में ही कोविड-19 की जांच हो सकेगी। इसके लिए माइकोबॉयोलॉजिस्ट के लिए एक व्यक्ति का चयन भी कर लिया गया है तथा लैब में प्रयोग होने वाले आवश्यक केमिकल भी जिले में उपलब्ध हो गए हैं। 

जन-प्रतिनिधियों के साथ भी हुई वर्चुअल बैठक : 

जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने की चर्चा के लिए जिले के जन-प्रतिनिधियों के साथ भी वर्चुअल बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया विगत वर्ष से लेकर अभी तक मास्क चेकिंग अभियान के दौरान 32 हजार लोगों के खिलाफ लगभग 16 लाख रुपये की वसूली की गई है। इसके साथ ही 13 सौ वाहनों से लगभग 2 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला गया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क चेकिंग का अभियान तेज़ी के साथ चलाया जा रहा हैं। वर्चुअल बैठक के दौरान जन-प्रतिनिधियों के द्वारा दिए गए सुझाव के आलोक में जिलाधिकारी द्वारा इसे निष्पादित करने का आश्वासन दिया गया। वर्चुअल बैठक में किशनगंज के सांसद डॉ जावेद, बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग की मंत्री लेसी सिंह, पूर्णिया सदर विधायक विजय कुमार खेमका, जिला परिषद की अध्यक्ष कांति देवी, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, नगर आयुक्त, सिविल सर्जन एवं वरीय उप समाहर्ता सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

No comments