Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest


 

 

 


 

जिला पदाधिकारी द्वारा किया गया सदर अस्पताल का निरीक्षण, आरटीपीसीआर लैब का ट्रायल हुआ सम्पन्न

पूर्णिया। जिले में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी के लिए जिला पदाधिक...


पूर्णिया।
जिले में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी के लिए जिला पदाधिकारी राहुल कुमार द्वारा सदर अस्पताल का निरक्षण किया गया। सदर में जिलाधिकारी ने आरटीपीसीआरलैब, जिला डेडिकेटेड कोविडहेल्थकेयर (डीसीएचसी) सेंटर का निरक्षण करते हुए लोगों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली । निरक्षण के साथ ही जिलाधिकारी राहुल कुमार द्वारा सिविल सर्जन व अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सदर अस्पताल प्रतिरक्षण सभागार में बैठक आयोजित कर कोविड-19 संक्रमण में जिले की वर्तमान स्थिति की जानकारी लेने के साथ ही संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी सुविधाएं लोगों को हर समय उपलब्ध कराने के लिए तैयार रखने का निर्देश दिया गया। निरक्षण के दौरान जिलाधिकारी राहुल कुमार के साथ एडीएमतारिक इकबाल, डीडीसी मनोज कुमार, सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा व अन्य स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

जिला प्रशासन द्वारा आरटीपीसीआरलैब शुरू करने हेतु मांगी गई है अनुमति : 

निरक्षण पश्चात जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया कोविड-19 की जांच के लिए जिले में उपलब्ध आरटीपीसीआरलैब की ट्रायल पूरी हो चुकी है। जिला प्रशासन द्वारा इसे शुरू करने के लिए आईसीएमआर से पत्र द्वारा अनुमति भी मांगी गई है। आईसीएमआर से अनुमति मिलने के बाद जल्द ही जिले में आरटीपीसीआरलैब को शुरू कर दिया जाएगा। लैब के शुरू होने से कोविड-19 जांच में तेजी आएगी और जल्द ही लोगों को जांच रिपोर्ट उपलब्ध हो सकेगी। 

जिला कोविडकंट्रोल रूम का भी जिलाधिकारी ने लिया जायजा : 

जिलाधिकारी राहुल कुमार ने सदर अस्पताल स्थित डीसीएचसी (डेडिकेटेडकोविडहेल्थकेयर) सेंटर द्वारा लोगों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली। कोविडहेल्थकेयर सेंटर में कार्यरत अधिकारियों को जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा यहां से फोन पर लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सभी सुविधाओं की जानकारी ससमय मिलनी चाहिए। लोग संक्रमण के शिकार होने पर ही कंट्रोल रूम में फोन करते हैं और सही जानकारी की उम्मीद भी रखते हैं। कोविड संक्रमित व्यक्ति पहले से ही बहुत परेशान रहते हैं ऐसे में शांति से उनसे बात करते हुए उन्हें बचाव की सभी जरूरी जानकारी दिया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने कोविडकंट्रोल रूम सेंटर पर हमेशा एम्बुलेंस की उपलब्ध रखने और आवश्यकता पड़ने पर उसे संक्रमित लोगों तक उपलब्ध कराने का स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया है।

विडियोकॉन्फ्रेंसिंग द्वारा जिलाधिकारी ने ली संक्रमित मरीजों की जानकारी : 

जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कोविडकंट्रोल रूम से वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग द्वारा संक्रमित मरीजों से बातचीत की व उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी ली। संक्रमित लोगों से जिलाधिकारी ने अपने परिवार के अन्य लोगों की भी कोविड-19 जांच कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने संक्रमित व्यक्तियों से कहा अगर आप घर में हैं और आपको लगता है कि घर में रहकर आप मैनेज कर सकते हैं तो आपको घर में ही रहना चाहिए। घर में रहने के दौरान संक्रमित व्यक्ति से जरूरी डिस्टेंस बना कर रखें। घर में संक्रमित व्यक्ति को खाना देते समय मास्क, ग्लव्स पूरी तरह पहनकर जाएं। उसके बाद अच्छे से सैनीटाइजर या साबुन-पानी से सफाई करें। अगर घर के किसी अन्य लोगों में किसी तरह के सिम्पटम्स दिखाई देते हैं तो तुरंत इसकी सूचना कंट्रोल रूम नम्बर 18003456619 पर किसी भी समय 24×7 दे सकती हैं। जरूरत पड़ने पर यहां से एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई जा सकती है। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है सभी जरूरी व्यवस्था : 

जिलाधिकारी ने बताया स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। नियमित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा होम विजिट कर लोगों की जांच की जा रही है। इसके अलावा बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों की कोविड-19 जांच की जा रही है। लोगों को स्वंय भी संक्रमण से बचाव का ध्यान रखना चाहिए। हमेशा मास्क का प्रयोग करें, सोशलडिस्टेनसिंग के पालन का ध्यान रखें। सावधानी व सतर्कता से ही संक्रमण को हराया जा सकता है।

No comments