Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest


 

 

 


 

सरकारी गाइडलाइंस का पालन कर कोविड संक्रमण की दूसरे लहर से करें स्वयं व परिवार का बचाव : सिविल सर्जन

पूर्णिया। "कोविड संक्रमण की दूसरी लहर लोगों को ज्यादा परेशान कर सकता है। ऐसे में सभी लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी...


पूर्णिया।
"कोविड संक्रमण की दूसरी लहर लोगों को ज्यादा परेशान कर सकता है। ऐसे में सभी लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए जरूरी गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन करना चाहिए। इससे न सिर्फ आप बल्कि आपके संपर्क में रहने वाले सभी परिवार व दोस्त भी सुरक्षित रह सकते हैं।" सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने जिलेवासियों से संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए आमलोगों से स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन को सहयोग की अपील करते हुए यह बातें कहीं। उन्होंने बताया कोविड-19 की दूसरी लहर पहले से ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकती है। इसलिए सभी लोग इसे गंभीरता से लेते हुए अपनी बचाव का खयाल रखें। 

सार्वजनिक स्थलों पर सोशल डिस्टेनसिंग सबसे जरूरी : 

सिविल सर्जन डॉ. वर्मा ने कहा कोविड-19 को रोकने के लिए सबसे जरूरी चीज सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करना है। अगर आप सोशल डिस्टेनसिंग का पालन नहीं करते हैं और सार्वजनिक स्थलों पर घूमते हैं तो आप ऐसे किसी व्यक्ति के संपर्क में आ सकते हैं जो संक्रमण का शिकार है। आपकी थोड़ी सी लापरवाही से आप खुद भी संक्रमण का शिकार हो सकते हैं और फिर उसी संक्रमण को आप अपने घर के सदस्यों को भी दे सकते हैं। अगर आप सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करते हैं तो ऐसी दिक्कतों की संभावना कम रहती है। लोगों को बिना जरूरी काम के बाहर नहीं निकलना चाहिए। बाहर जाने की स्थिति में पूरी तरह मास्क व ग्लब्स का उपयोग करें। बाहरी चीजों को छूने से परहेज करें। संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए इसकी विशेष आवश्यकता है। 

45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लेना जरूरी : 

कोविड-19 संक्रमण से उबरने के लिए वैक्सीन का लगाना जरूरी है। वर्तमान में सरकारी निर्देश के अनुसार 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों, उपकेंद्रों, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर टीकाकरण किया जा रहा है । लोगों को लगायी जा रही वैक्सीन उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करने में सहायक है जो उन्हें कोविड के साथ ही अन्य सभी बीमारियों से जल्द उबरने में सहायता करता है। अतः सभी लोगों को कोविड-19 का टीका जरूर लगवाना चाहिए।  

जिले में अभी 751 सक्रिय मरीज : 

वर्तमान में जिले में कोविड-19 से संक्रमित 751 केस दर्ज किया गया है। सभी संक्रमित लोगों को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। जिले के जिस क्षेत्र में ज्यादा संक्रमित व्यक्ति पाए जा रहे हैं वहां कंटेन्टमेंट जोन बनाया गया है। जिले में अभी 59 कंटेन्टमेंट जोन बनाए गए हैं। संक्रमित पाए गए सभी व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की कोविड-19 जांच की जा रही है। संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए लोगों को पूरी तरह सतर्क रहना चाहिए।

No comments