Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest


 

 

 


 

कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिये दो दिवसीय विशेष अभियान का हो रहा संचालन

अररिया। जिले में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक मे जिले में दो दिवसीय विशेष टीकाकरण...


अररिया।
जिले में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक मे जिले में दो दिवसीय विशेष टीकाकरण अभियान का संचालन किया जा रहा है। अभियान के हर दिन 15 हजार लाभुकों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें देर दोपहर तक सात हजार लोगों के टीकाकरण की सूचना है। विशेष टीकाकरण अभियान के तहत के जिले में कुल 120 टीकाकरण सत्र स्थलों का संचालन किया गया। अभियान के तहत टीकाकरण के प्रति लोगों में गजब का उत्साह दिखा। इसे देखते हुए शाम तक निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति की उम्मीद जाहिर की जा रही है। अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी सहित अन्य वरीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा लगातार टीकाकरण केंद्रों का नियमित निगरानी व निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने के लिये संचालित अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिये प्रेरित किया।

जिले में टीका का पर्याप्त डोज उपलब्ध 

बीते एक-दो दिनों से जगह-जगह से कोरोना टीका की अनुपलब्ध्ता की शिकायतें सामने आ रही थी। सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता के मुताबिक जिले में टीका की उपलब्धता सुनिश्चित करायी गयी है। दो दिनों तक के लिये जिले में टीका का पर्याप्त डोज उपलब्ध है। उन्होंने कहा राज्य सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से जिले में टीका उपलब्ध कराया जा रहा है| लिहाजा विभाग अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत किये जाने के प्रति संकल्पित है। सिविल सर्जन ने कहा जिले में संक्रमण के जो मामले हैं इसमें अधिकांश लोग एसिम्टेमेटिक हैं। रोग से संबंधित कोई खास लक्षण उनमें नहीं दिखता। बहरहाल संक्रमण का मामला सामने आने के तुरंत बाद प्रभावित लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध कराया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन से जुड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है। सिविल सर्जन ने कहा संक्रमण से बचाव को लेकर अब भी लोगों में लापरवाही का आलम बना हुआ है। इसे लेकर जिला प्रशासन के स्तर से जरूरी कार्रवाई की जा रही है। जगह-जगह मास्क चेकिंग अभियान सहित लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से सामाजिक जिम्मेदारी के तहत कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जरूरी एहतियाती उपायों पर अमल सुनिश्चित कराने की अपील की। 

जिले में कोरोना के कुल 127 एक्टिव मामले 

जिले में फिलहाल कोरोना संक्रमण के 127 एक्टिव मामले हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने बीते 24 घंटे के दौरान जिले में कोरोना संक्रमण के 25 नये मामले सामने आये हैं।फिलहाल जिले में कुल 54 एक्टिव कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं। उन्होंने बताया अब तक कुल 4.99 लाख लोगों की कोरोना जांच हो सकी है।इसमें 7269 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है तो 7128 लोग संक्रमण से जुड़ी चुनौती को मात देकर पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में संक्रमण की दर 1.45 है तो रिकवरी दर 98.02 के करीब है। डीपीएम के मुताबिक अब तक टीका का दोनों डोज मिलाकर एक लाख से अधिक लोगों को टीकाकृत किया जा चुका है।

No comments