Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest


 

 

 


 

सदर अस्पताल टीकाकरण स्थल व वेंटिलेशन वार्ड का सांसद ने किया निरीक्षण

अररिया। वैश्विक महामारी के दौर में जिलावासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अररिया सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने शुक...


अररिया।
वैश्विक महामारी के दौर में जिलावासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अररिया सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने शुक्रवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने कोरोना संक्रमण की रोकथाम व प्रभावित मरीजों को जरूरी चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अस्पताल में उपलब्ध इंतजामों का बारीकी से मुआयना किया। सांसद प्रदीप कुमार सिंह सबसे पहले सदर अस्पताल परिसर स्थित टीकाकरण सत्र स्थल पर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने पीएम केयर फंड से सदर अस्पताल में स्थापित किये गये वेंटिलेशन वार्ड का गहन निरीक्षण किया। जिले में चल रही टीकाकरण की प्रक्रिया व वेंटिलेशन वार्ड के संचालन से जुड़ी समस्याओं पर उन्होंने विस्तृत चर्चा की। इस क्रम में जिला परिषद अध्यक्ष आफताब अजीम उर्फ पप्पू, सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज, अस्पताल अधीक्षक डॉ राजेश कुमार, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे। 

कोरोना टीका की उपलब्धता को लेकर अधिकारियों से की बात : 

निरीक्षण के क्रम में सदर अस्पताल पहुंचे सांसद प्रदीप कुमार सिंह सबसे पहले अस्पताल परिसर स्थित टीकाकरण सत्र स्थल पहुंचे। जहां उन्होंने टीका लेने पहुंचे लोगों से इस संबंध में जरूरी पड़ताल की। इस क्रम में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज से जिले में टीकाकरण की अद्यतन स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की किया। उन्होंने आगामी 01 मई से 18 साल व इससे अधिक उम्र के लोगों के लिये संचालित टीकाकरण अभियान को लेकर विभागीय तैयारियां, कोरोना टीका की उपलब्धता से जुड़े महत्वपूर्ण मसलों पर स्वास्थ्य अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। 


इलाज के लिये जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने का होगा प्रयास : 

निरीक्षण के क्रम में अस्पताल पहुंचे सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने अस्पताल में स्थापित किये गये वेंटिलेशन वार्ड गहन मुआयना किया। वेंटिलेशन वार्ड में उपलब्ध इंतजाम का उन्होंने गहन अवलोकन किया। इस क्रम में उन्होंने जिले में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिये उपलब्ध दवा, ऑक्सीजन की उपल्ब्धता सहित अन्य मामलों की पड़ताल की। सांसद ने कहा कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिये केंद्र व राज्य सरकार अपने स्तर से जरूरी प्रयास कर रही है। इसमें लिये सभी अस्पतालों में जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। कोरोना के इलाज के लिये जो संसाधन जरूरी हैं। इसे उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। जो कमियां हैं इसकी पड़ताल कर सरकार को इससे अवगत कराने के उद्देश्य से ही अस्पताल का निरीक्षण कर अधिकारियों के मंतव्य लिये गये हैं। इसे सरकार के संज्ञान में लाकर तत्काल दूर करने का प्रयास किया जायेगा।

वेंटिलेशन सुविधा जल्द बहाल होने का दिलाया भरोसा : 

निरीक्षण के उपरांत सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने कहा स्वास्थ्य अधिकारियों से हुई पूछताछ में टेक्नीशियन के अभाव में वेंटिलेशन वार्ड का संचालन प्रभावित होने की बात सामने आयी है। इसे लेकर जरूरी इंतजाम किये गये हैं। उन्होंने कहा कि टेक्नीशियन की कमी को दूर करने के लिये अस्ताल के दो चिकित्सकों को जरूरी प्रशिक्षण के लिये पूर्णिया भेजे जाने का निर्णय लिया गया है। सांसद ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से समूचा देश प्रभावित है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने एक से दो सप्ताह के अंदर छह वार्ड वाले वेंटिलेशन वार्ड का संचालन शुरू होने का भरोसा दिलाया। सांसद ने कहा कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में हम सब को अपनी भागीदारी निभानी होगी। हमें सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराना चाहिये। उन्होंने लोगों को नियमित रूप से मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का ध्यान रखने, नियमित समयांतराल पर हाथों की सफाई व समय आने पर प्राथमिकता के आधार पर कोरोना का टीका लगाने की अपील की।

No comments