Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest


 

 

 


 

पूर्णिया जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई आई.सी.डी.एस. की समीक्षात्मक बैठक

पूर्णिया। समेकित बाल विकास परियोजना (आईसीडीएस) विश्व में नवजात शिशुओं से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली महि...


पूर्णिया।
समेकित बाल विकास परियोजना (आईसीडीएस) विश्व में नवजात शिशुओं से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को स्वास्थ्य, पोषण एवं शैक्षणिक सेवाओं को लेकर संचालित अनूठे कार्यक्रमों में से एक है। स्वास्थ्य जांच के अंतर्गत छह वर्ष से कम आयु के बच्चों की स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी, प्रसव-पूर्व देखरेख और धात्री माताओं की प्रसव के बाद देखरेख आदि शामिल हैं। पूर्णिया के समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में आईसीडीएस की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान ज़िला उपविकास आयुक्त मनोज कुमार, आईसीडीएस की डीपीओ शोभा रानी, जिले के सभी प्रखंडों के सीडीपीओ एवं अन्य सहयोगी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे। 


आईसीडीएस कर्मियों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए जागरूक करने का दिया गया निर्देश : 

बैठक के दौरान जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बताया वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिले के 3090 आंगनवाड़ी सेविकाओं व 2816 सहायिकाओं को कोविड-19 टीकाकरण का पहला डोज मिला है। जबकिं द्वितीय डोज का टीकाकरण मात्र 2929 सेविकाओं को व 2557 सहायिकाओं को ही पड़ा हैं। द्वितीय डोज की कमी का कारण मैसेज का नहीं आना बताया जा रहा है। हालांकि द्वितीय डोज का अंतर 45 दिन का होता है। समय आने पर सभी को दूसरे डोज लेने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा आंगनबाड़ी सेविकाओं को अपने पोषक क्षेत्र में जितने बच्चे है, उनके अभिभावको को भी टीकाकरण के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। 

टीएचआर वितरण में सुधार के दिये गए निर्देश : 

बैठक में जिलाधिकारी को आंगनवाड़ी केंद्रों में चलाए जा रहे टीएचआर वितरण की भी जानकारी दी गई। वर्तमान में आंगनवाड़ी केंद्रों में टोकन कार्ड के सत्यापन द्वारा टीएचआर का वितरण किया जाता है। कसबा प्रखंड में टोकन कार्ड सत्यापन में 63 प्रतिशत की कमी पाई गई जिसमें जिलाधिकारी ने सुधार का निर्देश देते हुए कसबा सीडीपीओ को गलत रिपोर्ट देने हेतु स्पष्टीकरण की मांग की। भवानीपुर में टीएचआर वितरण में गड़बड़ी पाई गई जिसके कारण भवानीपुर प्रखंड के 6 आंगनवाड़ी केंद्रों से 20 हजार रुपए जुर्माना वसूल किए गए। जिलाधिकारी ने टीएचआर वितरण में सुधार करते हुए सभी लाभुकों को सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। बीते माह आईसीडीएस अधिकारियों द्वारा जिले के 416 केंद्रों में से 79 केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। पूर्णिया ग्रामीण क्षेत्र के 14 आंगनवाड़ी केंद्रों को जमीन उपलब्ध हो चुकी है। जिलाधिकारी ने उक्त केंद्रों में शीघ्र भवन बनाने का निर्देश दिया है। 


आंगनवाड़ी द्वारा चलाया जाएगा "मास्क पहनो" अभियान :

ज़िले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए जागरूक करने हेतु आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा "मास्क पहनो" रैली निकाली जाएगी। आयोजित रैली द्वारा आगंनबाडी सेविकाएं लोगों को मास्क पहनने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करेंगी। जिससे लोग संक्रमण की चपेट में आने से सुरक्षित रह सकें।

No comments